MS Access Tutorial Videos in Hindi | 11 Videos

About MS Access or Microsoft Access in Hindi

MS Access Tutorial Videos in Hindi

MS Access in Hindi : MS Access या Microsoft Access एक Data Management System Software है। ये MS Office का ही एक Software है। इसकी मदद से खुद का Data Entry Program बनाया जा सकता है।

Access में Excel की तरह ही Data Entry की जाती है, पर ये इससे थोड़ा अलग होता है। Access एक Register Type Software है। Register Type का मतलब है कि इसमें किसी विशेष Group की अलग-अलग Details को रखा जाता है, जैसे कि किसी School या Class के Students का Data, किसी Factory में काम करने वाले Workers की Age, Salary आदि का Data.

Example : मान लीजिए आप किसी School में एक Clerk हैं और आपने School के 500 Students का Database तैयार किया जिसमें उनका Name, Roll Number, Birth Date, Address वगैरह Register में लिखा और इस काम में आपको 10 दिन लग गए। अगर आपके Principle आप से पूछ लें कि कौन से बच्चे 10-12 साल के है या कौन से भोपाल से आते है या इंदौर से, तो इस जानकारी को Register से पता करने में आपको 2-3 दिन तो लग ही जाएंगे। लेकिन अगर यही काम आपने MS Access पर किया होगा, तो आप कुछ ही समय में इस जानकारी को प्राप्त कर लेंगे।

Excel से अंतर : Access, Excel के अलग है क्योंकि इसमें हम Database के किसी पूरे Part को Directly Change नही कर सकते। जैसे कि सभी Students की Age को एक ही बार में Change नही किया जा सकता। इसके सिवाए अगर Access के Database में किसी एक Student की Birth of Date बदलनी है तो ये आसनी से किया जा सकता है। Excel में आपको Student की Birth of Date Change करने के बाद Save करना पड़ेगा है जबकि Access में कोई भी Change Automatic ही Save हो जाता है। अगर आपने Access पर बहुत सारा काम कर लिया और Computer अचानक से बीच में बंद हो गया, तो आपका सारा Data Save ही रहेगा।

MS Access Software को आसानी से सीखने के लिए हमने इस Page पर 1 YouTube Tutorial जो कि Hindi में है, के Links दिए, इनसे आप आसानी से MS Access को Learn कर सकते हैं।

MS Access Step By Step Tutorial in Hindi

नीचे Hindi Computer Tutorials YouTube Channel के Links दिए गए है, जिस पर आप Detail में MS Access को सीख सकते हैं। इस Tutorial में कुल 11 Lessons है।

अगर आपको लगता है कि आप MS Access Tutorial के सभी Videos देखने के लिए इस Page पर दुबारा आएंगे तो Please इसे Bookmark कर लीजिए। Bookmark करने के लिए पहले Ctrl+D दबाएं और फिर Enter. Mobile Users इस पेज़ को Home Screen पर Add कर सकते हैं। Thanks.

Lesson 1 : Tables, Form.
Lesson 2 : Table, Query, Report.
Lesson 3 : Table Relationships
Lesson 4 : Query Expression Builder, Append/Update/Delete Query.
Lesson 5 : Form, Create Tab, Navigation Form, Calculate Fields.
Lesson 6 : Report Invoice, Macro: Find, Email, Print, Search.
Lesson 7 : Auto Complete and Input box on form
Lesson 8 : Add Password to Database
Lesson 9 : Cascading Combo box
Lesson 10 : Invoice Payment And Dlookup
Lesson 11 : Add Buttons On Form

Other MS Access Hindi Tutorials on YouTube

YouTube पर ऊपर दिए Tutorial के सिवाए भी कई और Channels द्वारा बनाए गए MS Access Hindi Tutorials हैं। हमें उनमें से केवल एक ही बढ़िया लगा, इसलिए उसकी Playlist का Link नीचे दिया गया है।

Tutorial 1 : MS Access Course In Hindi
Channel Name : A K Singh
No. of Videos : 11

MS Access Video Tutorials Free Download

MS Access Tutorial की ये Videos YouTube Videos हैं और हर YouTube Videos को download करने का तरीका एक जैसा ही है। Videos download करने के लिए ये steps अपनाएं।

Step 1: पहले अपने Browser से उस Videos को खोलें जिसे आप Download करना चाहते है। (Mobile Users Chrome Browser Use करें)

Step 2: Video के Address में SS डालें-

YouTube Videos का लिंक कुछ इस तरह से होता है-

Desktop में : https://www.youtube.com/watch?v=WnBtzc3SiOo
Mobile में : https://m.youtube.com/watch?v=WnBtzc3SiOo

ms access in hindi download

Video के Address में से www. को हटाकर ss लिख दें और फिर लिंक को खोलें। [Mobile Users m. को हटाकर ss लिखें।]

Step 3: थोड़ी देर बाद आपके सामने MS Access के उस YouTube Video के कई Format होगें। आप किसी भी format में Download कर सकते है।

इस तरह से ऊपर बताएं तरीके अनुसार आप MS Access videos को MP4 720p, MP4 360p, WebM 360p, 3GP 240p, 3GP 144p formats में Download कर सकेंगे।

ध्यान रहे आप इन Videos को Download करके Internet पर कहीं और भी Upload नहीं कर सकते, ये Copyright Law का Voilation है।

More From Microsoft Office

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!