Tom & Jerry

tom and jerry in hindi

Tom And Jerry in Hindi

Tom and Jerry short films की एक cartoon series है जो Tom नाम के एक बिल्ले और Jerry नाम के एक चूहे के ईर्द – गिर्द घूमती है। Tom हमेशा Jerry के पीछे भागता हुआ नज़र आता है पर Jerry इतना चुसत और चालाक है कि कभी भी Tom की पकड़ में नही आ पाता।

Tom and Jerry के अलग – अलग तरह के 250 से ज्यादा Episodes और कुछ फिल्में बन चुकी है। इस पेज़ पर हम आपको Tom & Jerry के 202 episodes के 2 playlists के लिंक्स देगें जो कि YouTube पर होस्ट हैं।

Tom and Jerry in Hindi – 202 Episodes on YouTube

नीचे 2 playlists के लिंक्स दिए गए है – पहली में 82+ episodes है और दूसरी में 112. सभी Episodes 2 से 4 मिनट के है जिन्हे Playlists में देखने में ही मज़ा आ सकता है।

Tom and Jerry Playlist 1

Tom and Jerry Playlist 2

Amazing Facts About Tom and Jerry in Hindi

1. टॉम एंड जेरी की पहली फिल्म का नाम ‘PUSS GETS THE BOOT’ था जिसे 10 फरवरी 1940 को रीलिज़ किया गया था। तब से लेकर अब तक दर्शकों के दिलों पर इनका राज चल रहा है।

2. 77 साल होने के बावजूद आज भी यह कार्टून सीरीज़ दर्शकों में बहुत लोकप्रिय है।

3. टॉम एंड जेरी की शुरुआत करने का क्रेडिट विलियम हन्ना और जोसेफ बारबरा को जाता है। दोनों ही हॉलीवुड के मशहूर एमजीएम स्टूडियो में काम करते थे। बारबरा स्क्रिप्ट राइटर और कैरेक्टर डिजाइनर थे, तो दूसरी तरफ विलियम हन्ना डॉयरेक्टर थे। दोनों 30 के दशक में मिले और फिर इन्होंने चूहे-बिल्ली के इन कैरेक्टर्स पर काम करना शुरू किया।

4. 1940 से 1957 के बीच हन्ना और बारबरा ने टॉम एंड जेरी की कुल 14 फिल्में बनाईं। वर्तमान समय में Time Warner कंपनी के पास टॉम एंड जेरी सीरीज़ के अधिकार हैं।

5. टॉम एंड जेरी की popularity का राज है जेरी चूहा। जो अपने से ज्यादा ताकतवर टॉम के आगे झुकने को तैयार नहीं। बच्चों को जेरी का ये अंदाज बहुत पसंद है और बड़ों को भी उसकी अदाएं लुभाती हैं। फिलिस्तीनी नेता यासिर अराफात ने इस मशहूर कार्टून के बारे में कहा था कि उन्हें ये इसलिए पसंद है क्योंकि इसमें जेरी यानी चूहा अपनी बुद्धि के बलबूते टॉम यानी बिल्ले को नाकों चने चबवा देता है।

6. जनवरी 2009 में IGN इंटरटेनमेंट नेटवर्क ने टॉम एंड जेरी को टॉप 100 Animated TV Shows में 66वें नंबर पर रखा। यही नहीं दुनिया भर में अब तक बने सबसे अच्छे 250 Cartoon Characters में टॉम एंड जेरी 4थे नंबर पर खड़े हैं।

7. Tom and Jerry की कोई भी सीरीज़ broadcast करने से पहले बच्चों के मनोविज्ञान से संबंधित विशेज्ञयों को दिखाई जाती है और मार – धाड़ तथा हिंसा के सीन बताने समय बच्चों की मानसिकता का ध्यान रखा जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!