Web Designing in Hindi (Step by Step Information)

Web Designing in Hindi

Web designing in Hindi : आमतौर पर Web designing उस काम को समझा जाता है जिसमें एक वेबसाइट को बनाना और चलाना सीखा जाता है। लेकिन जब कोई व्यक्ति Web designing सीखना शुरू करता है तो उसे पता चलता है कि जिस काम को (Web designing को) वो वेबसाइट बनाना और चलाना सीखना समझ रहा था वो उसका केवल एक हिस्सा है। इसके सिवाए एक और Term भी है – Web development.

Web designing और Web development में अंतर

Web designing में हम Adobe Photoshop जैसे Software से वेबसाइट के दिखने वाले Elements तैयार करना सीखते है जबकि Web development में HTML, CSS, JavaScript और PHP जैसी Coding languages सीखते है जो Elements को काम करवाती हैं।

Web Designing को आमतौर पर कुछ ही घंटो मेंसीखा जा सकता है जा फिर एक-दो दिन में, लेकिन Web development को सीखने के लिए आपको समय लगेगा जिसमें आपको कुछ Coding languages सीखनी होंगी।

Web Designing और Web development सीखना कैसे शुरू करें?

आज हर चीज Internet से जुड़ चुकी है और Website बनाने का कारोबार काफ़ी बढ़ रहा है जो रोज़गार के कई मौके पैदा कर रहा है। आप भी इस मौके को Web Designing और Web development सीख कर भुना सकते हैं। इसकी शुरूआत ऐसे करें-

1. पहले Web Designing सीखने के लिए Adobe Photoshop जैसे software की basic जानकारी ले लें।
2. फिर नीचे दी गई Coding languages serial wise सीखना शुरू कर दें।

वैसे तो Web development के लिए नीचे दी गई Languages में से HTML, CSS, JavaScript और PHP सबसे ज्यादा जरूरी है, पर आज Website making इतनी Advance हो गई है कि आपको नीचे दी गई सभी Languages सीखनी पड़ेगी।

नीचे दिए सभी links पर हमने इन Coding languages को सीखने के लिए Top YouTube Tutorials और Websites के Links उपलब्ध करवाएं है और इन्हें Download करने का तरीका भी बताया है।

#. Language
1. HTML
2. CSS
3. XML
4. HTML5
5. CSS3
6. JavaScript
7. PHP
8. MySQL
9. jQuery

Other Information About Website Making

WordPress(.org) क्या है?

WordPress एक Open source website creation Software है जिसकी सहायता है एक आम व्यक्ति भी बिना Coding जाने अपनी Website बना सकता है। हमारी वेबसाइट भी WordPress पर ही बनी हुई है।

WordPress पर Website बनाने के लिए आपको अपना Domain और Hosting ख्रीदनी पड़ती है। Domain को Hosting से जोड़ने के बाद आप आसानी से अपनी Hosting से WordPress को Install कर सकते हैं।

सभी बड़ी Hosting Companies अपनी Service से Direct WordPress को Install करने का Option देती हैं। आप WordPress.org से WordPress Software को Download करने अपनी Hosting पर Manually भी Install कर सकते हैं।

WordPress PHP में बनी हुई है। भले ही WordPress पर एक आम Website बनाने के लिए आपको Coding की जरूरत नहीं पड़ती लेकिन उसमें मन मर्जी के बदलाव करने के लिए आपको कई बार Coding का ज्ञान जरूर चाहिए होता है।

आपकी ख्रीदी Hosting पर बना आपका WordPress Blog पूरी तरह से आपका होता है।

Blogger क्या है?

Blogger Google की एक Service है जिस पर आप Free में अपना Blog बना सकते हैं। Blogger पर आप जो Blog बनाते है उसके Domain में blogspot लिखा आ जाता है।

Blogger पूरी तरह से Free है और आप उसमें अपना Domain ख्रीद कर जोड़ भी सकते है।

Blogger पर बनाया आपका Blog पूरी तरह से आपका नहीं होता। हांलाकि उस पर लिखे गए लेखों के स्वामी आप ही रहते हैं।

WordPress.com क्या है?

WordPress.com WordPress(.org) से अलग है। WordPress.com पर आप Blogger की तरह ही Free में अपना Blog बना सकते हैं जबकि WordPress Software आपको अपनी Hosting पर ही Install करना होता है।

WordPress.com और WordPress.org एक ही Organization से जुड़े हुए है इसलिए दोनों का नाम Same है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!