Pokemon Episodes in Hindi | Marvel Hq Pokemon New Episodes In Hindi

Pokemon Episodes in Hindi

Pokemon Episodes in Hindi

Pokemon एक Japanese cartoon TV series है। Pokemon series 1 April 1997 से लेकर अब तक Japanese language में TV Tokyo channel पर broadcast हो रही है। इसके अब तक 1080 से ज्यादा episodes बन चुके हैं।

Pokemon cartoons दुनियाभर की 169 countries में different languages में different channels पर भी regular broadcast हो रही है।

India में audience ने जहां सालों तक Pokemon Episodes in Hindi Cartoon Network channel पर देखे तो वहीं बाद में यह series Pogo channel पर shift हो गई। इसके बाद यह Hungama TV पर दिखाई देने लगी और इसके बाद Disney XD channel पर। Disney XD channel का name बदलकर अब Marvel HQ हो गया है।

Pokemon Episodes in Hindi में online देखने के लिए आगे दी हुई जानकारी पढ़ें।

Pokemon Episodes in Hindi

Japanese में Pokemon cartoons के episodes 6 seasons में divided हैं। लेकिन English और Hindi Language समेत Pokemon episodes को 22 seasons में divide किया गया है।

India में आप Pokemon Episodes in Hindi Voot Kids app पर online देख सकते हैं।

Voot Kids desktop browser में cartoon नहीं दिखाता। यह सिर्फ app के version में available है।

Voot Kids app free नहीं है। Voot Kids पर Pokemon के episodes देखने के लिए आपको इसका Premium Subscription लेना जरूरी है।

पर इसके बावजूद Voot Kids पर Pokemon Cartoons को Free में देखा जा सकता है। इसके लिए आप Voot Kids का 30 Days Free Trial ले सकते हैं। इस Free Trial को आप 30 days में कभी भी cancel कर सकते हैं और इन 30 days में Pokemon के सिवाए Voot के बाकी Premium Shows, Movies और Ben 10 समेत बाकी Animated Series को देख सकते हैं।

Pokemon New Episodes in Hindi

Pokemon series के new episodes Marvel HQ channel पर देखे जा सकते हैं। Marvel HQ channel Dish TV पर Channel No. 979, Tata Sky पर 657, Airtel Digital TV पर 457, Videocon D2H पर 511 और Sun Direct के Channel No. 534 पर देखा जा सकता है।

आप Hungama TV पर भी Pokemon के episodes देख सकते हैं। 10 August 2019 से Pokemon series को Hungama पर Starting से Re-air किया गया है।

More About Pokemon Cartoons

कई जानकारों का मानना है कि Pokemon series ने पूरी दुनिया, खासकर U.S.A में anime series को काफी बढ़ावा दिया है। अमेरिका में तो सबसे ज्यादा कमाई करने वाली दो cartoon film Pokemon Films ही हैं।

यह पहली series है जिसने western audience को इतने बड़े पैमाने पर आकर्षित किया। Pokemon से related Gaming Series ने भी काफी ज्यादा popularity हासिल की।

Pokemon Netflix पर सबसे ज्यादा देखे जाने वाले shows में से एक है। लेकिन Netflix India पर Pokemon Series available नहीं है।

Pokemon Anime in India

India में Pokemon Episodes in Hindi May 2003 से Cartoon Network channel पर दिखाए जाने लगे। इस series का broadcast भारत में सीधे season 5 ‘Pokemon: Indigo League’ से किया गया। Hindi के सिवाए यह show Tamil और Telugu में भी available था।

Cartoon Network पर season 5 से 9 तक broadcast होने के बाद Pokemon series को Cartoon Network के sister channel Pogo पर shift कर दिया गया। Pogo channel पर season 10 से season 13 तक की broadcasting की गई। इसके बाद season 14 फिर से Cartoon Network पर broadcast किया गया।

Season 14 के बाद साल 2014 में Pokemon series के rights Disney India ने ख्रीद लिए। इसलिए पहले तो Pokemon के episodes Disney India के channel Hungama TV पर broadcast हुए और फिर Disney XD channel पर। बाद में Disney XD channel का name Marvel XD कर दिया गया।

एक बात ध्यान देने वाली है कि Pokemon series को internationally जिन 22 seasons में divide किया गया है, उनमें से पहले 4 कभी भी India में broadcast नहीं हुए।

Pokemon Characters in Hindi

इतने लंबे समय तक चलने के कारण Pokemon Cartoons में ढेर सारे characters हैं, उनमें से main 3 characters के बारे में नीचे बताया गया है-

Ash

Ash Ketchum Pokemon cartoon series का main protagonist है। Ash 10 साल का एक Pokemon trainer है, जो दुनिया का सबसे महान Pokemon master बनना चाहता है।

Series में Ash कई तरह की Pokemon Leagues में हिस्सा लेता है। यह leagues Kanto, the Orange Islands, Johto, Hoenn, Sinnoh, Unova, Kalos और Alola में होती हैं। इसके सिवाए Ash Battle Frontier in Kanto में भी हिस्सा लेता है।

Pikachu

Pikachu fictional Pokemons की एक प्रजाति है। यह एक ऐसा Pokemon है, जिसमें powerful electrical abilities हैं।

Pikachu Pokemon cartoons का main character है और यह audience द्वारा काफी पसंद किया जाता है।

एक बात और, Pikachu बोल भी सकता है।

Misty

Misty Ash की traveling friend है जो पहले five seasons में उसकी journeys में उसका साथ निभाती है। वो भी एक Pokemon trainer है और उसके मन में कही ना कहीं दुनिया की सबसे अच्छी ‘Water Pokemon Master’ बनने की इच्छा है।

इसके सिवाए Misty अपनी तीन बहनों के साथ Cerulean City की gym leader भी है।

Misty fifth season के बाद Pokemon episodes in Hindi में कम ही नज़र आती है। वो कई खास events में भी guest और Ash के helping character के तौर पर दिखाई जाती है।

One Response

  1. Saksham Shekhar April 6, 2020

Leave a Reply

error: Content is protected !!